विनम्र निवेदन/संपर्क करें

 चाहे कोई भी यूनिवर्सिटी कैसे भी कोर्स चला ले, पत्रकारिता के सबक जमीन पर धूल फांकने के बाद ही सीखे जा सकते हैं. यह वो कला है जो केवल गुरू से ही सीखी जा सकती है और कोई रास्ता ही नहीं. जिक्र-ए-खास यह भी है कि पत्रकारिता के नियम-कायदे और पैमाने हमेशा बदलते रहते हैं. समाचारों का प्रस्तुतिकरण भी समय के अनुसार बदलना पड़ता है. ऐसी स्थिति में यह भी नहीं हो सकता कि चार-पांच साल गुरू के सानिध्य में रहने के बाद कोई युवा स्वयं को पूर्ण पत्रकार कह सके.

आज युवा हाथों में कलम है और वो लगातार लिख रहे हैं. उनका लेखन समाज को प्रभावित करता है. अत: मैं अनुरोध करता हूं पत्रकारिता के उन सभी पुरोधाओं से जिनके पास एक अनुभव है. कृपया इस मंच पर आकर उसे सभी के बीच बांटें. बताएं कि कैसे लिखें खबरें, कैसे पेज बनाएं. विषय का चयन कैसे करें, समाचार चयन में क्या क्या सावधानियां बरतें. इत्यादि इत्यादि.

कृपया समाचार पत्र की निर्माण प्रक्रिया से जुड़े सभी वर्गों (छोटे शहरों के ब्यूरो/महानगरों के पत्रकार/सब एडीटर्स/फोटोग्राफर्स/पेजमेकर्स इत्यादि) के लिए लिखें. उन्हें समझाएं, पढ़ाएं. यह एक उपकार होगा आपका पत्रकारिता समाज पर और शायद इस देश पर भी क्योंकि इस देश को अच्छे पत्रकारों की जरूरत है.

मैं अनुरोध करूंगा उन सभी साथियों से कि वे अपनी जिज्ञासाएं एवं प्रश्न भी पूछें. इस प्रकार अपना एक परिवार बनता जाएगा और एक दूसरे का हाथ पकड़ हम सभी आगे बढ़ते चले जाएंगे.

मैं यहां स्पष्ट करना चाहूंगा कि यह केवल एक मंच है जहां मर्यादित भाषा में अपनी बात रखने का अधिकार सभी को है. मैं कभी इस पर अपना अधिकार नहीं जताऊंगा, कोई संपादन नहीं करूंगा. हां एक विद्यार्थी होने के नाते इस मंच पर नियमित उपस्थित रहूंगा.

ऐसे पाठकों जो मीडियावल्र्ड में कार्यरत नहीं है से भी विनम्र निवेदन है कि कृपया लिखें कि पत्रकारिता से वे क्या उम्मीद रखते हैं. यदि वे किसी विषय विशेष की ओर ध्यान दिलाना चाहें तो भी उनका स्वागत है.

अपने ईमेल कृपया इस पते पर भेजें

mediamughal@rediffmail.com

9 Responses

  1. yuwa patrakaro kay liya bahatrin munch hai.

  2. updesh wasthe and sumit ji aap net me jaha bhi rahege mere najar ohaa rahee gee. ek akeli duniya me patrakaro ko kya path padha rahe hai. is a funny!!!!!!!!!!
    khair updesh ji mai to aap ka fan ho . pradesh today me aap ke sath kam kiya mera saibhagy tha . aap kee web side ye hai mai aaj jana

  3. उपदेश जी,
    जितना आपके बारे में सुन रखा था उसके अनुरूप आपसे भेंट करने की मन में इच्छा तो थी ही, प्रदेश टुडे के वार्ड संवाददाता की बैठक में आपकी उपस्थिति से मन में जो व्याकुलता थी लगभग शांत हो गई़। आपसे भेंट व चर्चा का अवसर न मिल पाना जरूर खेंद जनक रहा। वार्ड संवाददाता बैठक में जिस प्रकार की मिली जुली प्रतिक्रियाऍ सवंददाता बंधुओं से सुनने को मिलीं उससे मन में कुछ क्षणों के लिये व्याकुलता अवश्य हुई परंतु आपके शांत स्वभाव और पुष्पेन्द्र जी के धीर – गंभीर व्यक्तित्व के आगे वह ज्यादा देर नहीं टि‍क पाईं, मैं नेट पर आपको इस पा कर प्रसुन्न हूं, आशा करता हूं आपके और पुष्पेन्द्र जी, आलोक जी व अन्य वरीष्ठजन के सानिघ्य में मुझे बहोत कुछ सीखने को मिलेगा। क़प्या विज्ञापन की संपूर्ण जानकारी यदि संभव हो तो ईमेल करने का कष्ट करें, अन्यथा में कार्याजय से उपरोक्त चाटर्र्‍ प्राप्त करलूंगा। क़प्या समय – समय पर मार्गदंर्शन प्रदान कर मुझे व अन्य साथीयों का उत्साह वर्धन व मार्गदर्शन करते रहैं। आपका प्रयास वर्तमान परिवश में एकदम सटिक है। मैरी व अन्य साथियों की और से प्रदेश टुडे समुह को हार्दिक बधाई व ढेर सारी शुभकामनाऍ।
    आशा करता हूं, मुझे समय – समय पर आपके अनुभव एवं ज्ञान का लाभ मिलता रहेगा।
    इसी आशा के साथ०००००००
    प्रदेश टुडे समुह के नवनियुक्त संवाददाता समुह का एक अंग००००
    मो शोएब खान
    9229412345

  4. jobs,,,,
    I want jobs finance side in jabalpur

  5. patrakarita ek aisa sadhan hai jiske dwara apni baat ko duniya ke samne laya ja sakta hai , hamare chro side kya ho raha hai , kshan bhrstachar, soshan ,samaj ki har burai ko ujager kiya ja sakta hai, thenks of all patrakar.

  6. patrakarita

Leave a comment